Breaking News

6/recent/ticker-posts

Advertisement

मंत्री मुनगंटीवार के (कु)प्रशासन को BJP जिला सचिव ने दी चुनौती !

रहमत नगर से पार्षद का टिकट पाने BJP, मंत्री व जिला प्रशासन की खोली पोल

भाजपा संचालित प्रशासन की घोर नाकामी, अवैध तंबाकू का कारोबार बढ़ने का दावा

दरगाह पर भाजपा नेताओं की भेंट कराने वाले चांद सय्यद की बिलकिस मामले में चुप्पी

कौन है बल्लारपुर का जयसूख, क्या है भाजपा से कनेक्शन ?

@चंद्रपुर
भाजपा के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार चंद्रपुर के पालकमंत्री बनते ही उनके भाजपा दल के भितर एक नई प्रकार की राजनीति व अनुशासनहीनता की अनोखी परंपरा शुरू हो गई है। भाजपा के अपने ही महानगर जिला सचिव चांद सय्यद पाशा ने भाजपा मंत्री की सत्ता व उनके प्रशासन को चुनौती दे दी है। अपनी राजनीति चमकाने व हीरो बनने के चक्कर में वे भूल गये कि भाजपा की सत्ता महाराष्ट्र में बीते 80 दिनों से है और प्रशासन पर नियंत्रण भाजपा व शिंदे गुट के शिवसेना का ही है। कांग्रेस के ढ़ाई साल की सत्ता में ताकतवर विपक्ष की भूमिका अदा न कर पाने वाले तथा कांग्रेसी सत्ता की खामियों पर चुप्पी साधे बैठने वाले चांद सय्यद को अचानक मंत्री मुनगंटीवार के पालकमंत्री बनते ही अवैध तंबाकू का काला कारोबार याद आ गया। प्रशासन की घोर नाकामी के चलते जिले में अवैध तंबाकू का कारोबार काफी फल-फूलने का दावा उन्होंने किया है। इससे भाजपा का अंदरुनी कलह का संकेत तो मिलता ही है, अपितु मंत्री मुनगंटीवार के कुप्रशासन का यह परिचायक होने का सबूत भी देता है। 

सत्ताधारियों के प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोला

महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर एकनाथ शिंदे ने 30 जून 2022 शपथ ली और राज्य में फिर एक बार शिवसेना व भाजपा गठबंधन की सरकार स्थापित हुई। करीब 40 दिनों बाद 9 अगस्त को मंत्रिमंडल का गठन हुआ तो बल्लारपुर के भाजपा विधायक सुधीर मुनगंटीवार वन, मत्स्य व सांस्कृतिक विभाग के मंत्री बनाएं गए। 5 दिनों पूर्व सीएम शिंदे ने इन्हें चंद्रपुर व गोंदिया जिले का पालकमंत्री बना दिया। लेकिन जैसे ही मुनगंटीवार पालकमंत्री बने, भाजपा महानगर के जिला सचिव चांद सय्यद पाशा ने अपने ही सत्ताधारियों के प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

निकम्मा साबित कर रहे भाजपा संचालित प्रशासन को

अपने ही 80 दिनों वाली भाजपा सरकार के प्रशासन की घोर आलोचना करते हुए भाजपा महानगर के जिला सचिव चांद सय्यद ने इसे निकम्मा साबित कर दिया है। प्रशासन की लापरवाही के चलते जिले में अवैध तंबाकू का कारोबार जोरो पर चलने का दावा उन्होंने सोशल मीडिया पर किया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार के चंद्रपुर पालकमंत्री बनने के बाद एवं बीते दो-तीन दिनों में सय्यद ने अपने फेसबुक वॉल पर प्रशासन के अनदेखी व लचर कार्यप्रणाली की बुरी तरह से पोल खोलकर रख दी है। 

राजनीतिक हीरो बनने के फिराक में अनुशासनहीनता !

कहा जाता है कि स्थानीय रहमत नगर प्रभाग से पार्षद पद की उम्मीदवारी व टिकट पाने के लिए महानगर भाजपा के जिला सचिव चांद सय्यद बीते अनेक दिनों से काफी उत्साही नजर आ रहे हैं। मुस्लिम बहुल इस इलाके में अपनी पैठ जमाने के लिए वे लगातार लोगों को कांग्रेस और एआईएमआईएम से दूर करने के लिए रणनीति बना रहे हैं। आलोचना और जनता को बरगलाने की कोशिश में वे भूल गये कि राज्य व केंद्र में सत्ता उनकी ही है। भाजपा के नजर में राजनीतिक हीरो बनने की फिराक में वे भाजपा का अनुशासन भी भूल गए। चांद सैयद बीते 2 दिनों से मंत्री मुनगंटीवार के कुप्रशासन को चुनौती देते नहीं थक रहे हैं। 

अवैध तंबाकू का गढ़ है बल्लारपुर

उल्लेखनीय है कि भाजपा के कद्दावर नेता सुधीर मुनगंटीवार, जिस विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं, वह शहर अवैध तंबाकू के व्यापार के लिए सबसे ज्यादा बदनाम है। बल्लारपुर शहर में ही तंबाकू की सबसे बड़ी खेप उतरती है। बल्लारपुर में ही तंबाकू को स्टोर करने के अनेक और बड़े-बड़े गोदाम है। इस अवैध व्यापार को सुरक्षित करने के लिए एक पूरा सिस्टम काम कर रहा है। सीसीटीवी, पायलट पेट्रोलिंग, पुलिस से मिलीभगत, फूड एंड ड्रग्स विभाग का आशीर्वाद, अनेक राजनीतिक दलों को दिये जाने वाले अवैध चंदे आदि गैरकानूनी गतिविधियों का गढ़ ही बल्लारपुर शहर होने की चर्चा है। 

कौन है जयसूख, क्या है भाजपा से कनेक्शन ?

जयसूख नामक एक व्यक्ति से भाजपा को मोटी रकम हर माह चंदे के तौर मिलने की चर्चा बल्लारपुरवासी करते आ रहे हैं। क्योंकि कहा जाता है कि जयसूख के बल्लारपुर में अनेक गोदाम हैं। इन गोदामों पर कड़ी सुरक्षा होती है। संकट की स्थिति में पास के गांवों में जयसूख के कर्मचारियों के घरों में भी तंबाकू की बड़ी खेप को छिपाने का प्रबंध किया जाता है। ऐसे में भाजपा जिला सचिव चांद सय्यद की ओर से किए जा रहे दावों में कुछ न कुछ सच्चाई नजर आती है। 

तो नेताओं के लिप्त होने पर लगेगी मोहर

भाजपा महानगर के जिला सचिव चांद सय्यद अपने फेसबुक पर लिखते हैं कि चंद्रपुर जिले में नकली तंबाकू का कारोबार काफी फल-फूल रहा है और प्रशासन इससे बेखबर है। सय्यद ने प्रशासन की अनदेखी से हजारों युवाओं को मुंह का कैंसर होने व मौत होने का गंभीर मसला उठाया है। जबकि इसी प्रशासन पर बीते 80 दिनों से भाजपा सत्ताधारियों का ही नियंत्रण हैं। यदि मंत्री महोदय इस प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच करवाएंगे तो अनेक राजनीतिक दलों के अलावा भाजपा के लोग भी इसमें लिप्त होने के संदेह पर मोहर लग सकती है। 

सय्यद की नीति व नियत पर उठने लगे सवाल !

हैरत की बात है कि कांग्रेस के बीते ढ़ाई साल की सत्ता में भाजपा महानगर के जिला सचिव चांद सय्यद ने एक बार भी अवैध तंबाकू के काले कारोबार पर कुछ नहीं कहा। न तो लचर प्रशासन के खिलाफ कोई आंदोलन किया और न ही कहीं कोई ज्ञापन सौंपकर पत्र परिषद लेकर इस भ्रष्ट व्यवस्था को उजागर किया। ऐसे में चांद सय्यद की नीति और नियत को लेकर भी अनेक सवाल उठने लगे हैं। क्योंकि 15 अगस्त को गुजरात सरकार की ओर से बिलकिस बानो रेप व हत्या कांड में शामिल रहे 11 आरोपियों को जेल से रिहा किया गया। इस दौरान समूचे देश में विरोध प्रदर्शन किया गया, किंतु चांद सय्यद की भूमिका बिलकिस को न्याय देने के पक्ष में नहीं दिखी। वहीं चांद सय्यद चंद्रपुर में बिलकिस के लिए किए गए किसी भी आंदोलन में नजर नहीं आये। जबकि वे अपने करीबी व मनपा के उपमहापौर राहुल पावडे के साथ बाबा बैहबुत्तुल्हा शहा वली के दरगाह पर चादर चढ़ाते हुए अवश्य देखे गये।